कुंभ,प्रयागराज : कहां ठहरें, कैसे करें बुकिंग, जानें सबकुछ

Want create site? With Free visual composer you can do it easy.

अर्द्धकुंभ के लिए प्रयागराज पूरी तरह से हाइटेक हो चुका है। अगर आप भी कुंभ में हिस्सा लेने की योजना बना रहे हैं तो सबसे पहले जान लीजिए कि कौन सा टेंट आपके बजट के हिसाब से बेहतर रहेगा। टेंट में क्या-क्या सुविधाएं हैं और इन्हें कैसे बुक किया जा सकता है। कुंभ के दौरान प्रयागराज में रुकने के लिए एक नहीं बल्कि कई टेंट सिटी का निर्माण हुआ है जहां कई लग्जरी टेंट भी मौजूद हैं लेकिन सबसे महंगे टेंट में एक रात के लिए आपको 35 हजार रुपये चुकाने पड़ सकते हैं। यही नहीं इन टेंट में ऐसी कई सुविधाएं हैं जो फाइव स्टार होटेल से कम नहीं। प्रयागराज में बमुश्किल ही कोई फाइव स्टार होटेल हैं जो कुछ अच्छे होटेल हैं भी तो वहां वीआईपी और नेताओं ने पहले ही बुकिंग कर ली है। ऐसे में यूपी सरकार ने दिल्ली की हितकारी प्रॉडक्शन ऐंड क्रिएशंस के साथ लग्जरी टेंट सिटी ‘इंद्रप्रस्थम’ बसाया है।

‘इंद्रप्रस्थम’ में क्या-क्या हैं सुविधाएं

इसमें सबसे महंगा टेंट 35 हजार का है। खास बात यह है कि इनमें कम जगह में ज्यादा से ज्यादा सुविधा दी गई है। यह 900 स्क्वॉयर फीट तक फैला है जिसमें दो बेडरूम और एक लिविंग रूम भी है। इसमें गृहस्थी का सारा सामान- फर्निचर से लेकर, बेड और प्राइवेट वॉशरूम, एलईडी टीवी और बाकी लग्जरी आइटम हैं। यह इंद्रप्रस्थम का सबसे प्रीमियम टेंट है। इसके अलावा इसके परिसर में 600 कॉटेज टेंट हैं जिसमें 200 लग्जरी और 250 डीलक्स टेंट शामिल हैं। यहां एक रात की कीमत 16 हजार और 12 हजार रुपये है। इन टेंट्स में आपको पर्सनल गंगा घाट का लुत्फ मिलेगा जहां से आप नदियों के संगम का शानदार नजारा देख सकते हैं।

कैसे होगी बुकिंग

इसके लिए आप इस लिंक https://kumbh.gov.in/hi/tent-city पर जाकर इंद्रप्रस्थम की वेबसाइट और फोन नंबर की जानकारी जुटा सकते हैं। या फिर डायरेक्ट इंद्रप्रस्थम की वेबसाइट से बुकिंग करा सकते हैं।

मीडियम बजट में प्रीमियम और लग्जरी टेंट

इस बार कुंभ में 5 दूसरी कंपनियां भी हैं जिन्होंने यूपी पर्यटन विभाग के साथ असोसिएट पार्टनरशिप करके कुंभ मेला ग्राउंड में टेंट सिटी लगाए हैं। दो गुजराती फर्म गांधी कॉर्पोरेशन और लभ डेकोरेटर ने वैदिक टेंट सिटी बनाया है। इसमें 24 हजार प्रति रात की दर पर प्रीमियम विला ऑफर किए जा रहे हैं। इसके अलावा लग्जरी टेंट की कीमत 19 हजार और 15 हजार तक है। यहां 1200 टेंट लगाए गए हैं जहां त्रिवेणी संगम का नजारा देखने को मिलेगा। साथ ही आयुर्वेदिक स्पा सेंटर, योगा और मेडिटेशन सेंटर की सुविधा भी मौजूद है।

कैसे करें बुकिंग

इसके लिए आप इस लिंक https://kumbh.gov.in/hi/tent-city पर जाकर वैदिक सिटी की वेबसाइट और फोन नंबर की जानकारी जुटा सकते हैं। या फिर डायरेक्ट वैदिक टेंट सिटी की वेबसाइट से ऑनलाइन बुकिंग कर सकते हैं।

कम बजट वालों के लिए सुविधाजनक टेंट

कम बजट वाले श्रद्धालुओं को भी यहां निराश होने की जरूरत नहीं है। प्रयागराज के लल्लूजी ब्रदर्स ने कल्प वृक्ष टेंट सिटी बसाई है। यहां 3500 से 8500 रुपये प्रति रात के हिसाब से सुविधापूर्ण टेंट मिल रहे हैं। इसके अलावा जिनका बजट बेहद कम है उनके लिए 650 रुपये प्रति रात के हिसाब से टेंट बुक करा सकते हैं।

बुकिंग

आप सीधे कल्पवृक्ष की वेबसाइट या फिर कुंभ की वेबसाइट से जाकर टेंट बुक करा सकते हैं।

18 हजार में महाराजा कॉटेज का लुत्फ

इसके अलावा यूपी सरकार ने UPSTDC के साथ मिलकर संगम टेंट कॉलोनी के नाम से अपनी टेंट सिटी भी बसाई है जिसमें 18000 रुपये प्रति रात में महाराजा कॉटेज और 9000 रुपये एक रात की कीमत में स्विस कॉटेज बुक कर सकते हैं। इसमें वाइ-फाइ कनेक्टिविटी, सीसीटीवी और अटैच्ड प्राइवेट वॉशरूम की सुविधा भी है।

नैचुरोपैथी, स्पा से लेकर हेलिकॉप्टर राइड तक शामिल

राज्य सरकार के अनुसार, हर किसी के बजट को ध्यान में रखकर इन टेंट्स में अधिकतम सुविधाएं दी गई हैं जैसे- योगा, आरती, साइकलिंग, वाटर स्पोर्ट्स, नैचुरोपैथी, कॉफी लाउंज और यहां तक कि संगम और कुंभ मेला ग्राउंड के लिए हेलिकॉप्टर टूर भी शामिल है। टेंट में एलईडी टीवी, हाई क्वॉलिटी लिनेन, वेजिटेरियन फूड कोर्ट, वाइ-फाइ, सीसीटीवी, फर्निचर और 24 घंटे गेस्ट सर्विस मौजूद है। इसी के साथ प्रत्येक टेंट सिटी में भजन संध्या, प्रवचन और मेडिटेशन हॉल भी उपलब्ध है।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

About The Author

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *